लखनऊ: राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे मोदी, योगी स्वयं तैयारियों में जुटे

2017-06-17 09:08:51.0

लखनऊ: राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे मोदी, योगी स्वयं तैयारियों में जुटे

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 व 21 जून को लखनऊ में रहेंगे। उनकी इस दो दिनी यात्रा के दौरान सुरक्षा प्रबंधों के लिए जहां शासन-प्रशासन के अधिकारी पसीना बहा रहे हैं वहीं खुद मुख्यमंत्री व राज्यपाल खास तरीके से उनकी अगुवानी करने की तैयारियों में जुटे हैं। प्रधानमंत्री 20 जून को मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर भोजन करेंगे तो राजभवन में रात्रि विश्राम करेंगे।

गृह विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री 20 जून को दोपहर बाद 3.50 बजे नई दिल्ली से चलेंगे। लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर उतरने के बाद वह हेलीकॉप्टर से केंद्रीय औषधि शोध संस्थान (सीडीआरआई) के नए परिसर में जाएंगे। यहां वह संस्थान के नए भवन का लोकार्पण करने के बाद प्रयोगशाला का भ्रमण करेंगे। यह कार्यक्रम 40 मिनट का होगा। यहां से वह सड़क मार्ग से डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (पूर्व नाम यूपीटीयू) के परिसर में जाएंगे और नए भवन का लोकार्पण करेंगे।

इसी परिसर में 400 केवी लखनऊ-कानपुर डीसी ट्रांसमिशन लाइन का लोकार्पण करने के अलावा वह प्रधानमंत्री आवास योजना के 20 लाभार्थियों में आवंटन पत्र का वितरण भी करेंगे। इन दोनों कार्यक्रमों के बाद मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग पर प्रधानमंत्री कुछ विशिष्ट व्यक्तियों के साथ भोजन करेंगे। उनका रात्रि विश्राम राजभवन में होगा।

प्रधानमंत्री 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सुबह 6.30 से 7.50 बजे तक रमाबाई अंबेडकर मैदान में होने वाले सामूहिक योग कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कुल 80 मिनट के इस कार्यक्रम में 51 हजार योगाभ्यासी हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम स्थल पर 400 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। पार्किंग के भी पर्याप्त इंतजाम किए जाएंगे। इसके अलावा लखनऊ शहर के जिन 11 प्रमुख पार्कों में योग दिवस के कार्यक्रम होंगे, वहां एलईडी लगाकर रमाबाई अंबेडकर मैदान के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा।

एडीजी लखनऊ जोन बनाए गए नोडल अफसर गृह विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री के आगमन पर सुरक्षा प्रबंधों के लिए एडीजी लखनऊ जोन अभय प्रसाद को नोडल अफसर नामित किया गया है। डीजीपी मुख्यालय की ओर से 17 जून से 21 जून तक के लिए लखनऊ जिले को अतिरिक्त पुलिस फोर्स उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें 26 एसपी, 51 एएसपी, 137 डीएसपी, 224 इंस्पेक्टर, 992 सब इंस्पेक्टर, 163 महिला सब इंस्पेक्टर, 295 हेड कांस्टेबल, 3700 कांस्टबेल, 480 महिला कांस्टेबल, 12 ट्रैफिक इंस्पेक्टर, 157 ट्रैफिक सब इंस्पेक्टर, 123 हेड कांस्टेबल यातायात व 497 कांस्टेबल यातायात के अलावा 10 कंपनी केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल, 25 कंपनी पीएसी व दो एटीएस की दो टीमें शामिल हैं।

  Similar Posts

Share it
Top