नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी के लिए जारी की 30 शहरों की लिस्ट

2017-06-23 17:45:38.0

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी के लिए जारी की 30 शहरों की लिस्ट

नई दिल्‍ली : सरकार ने स्‍मार्ट सिटी के तौर पर विकसित करने के लिए 30 शहरों की एक और लिस्‍ट शुक्रवार को जारी कर दी। इस तरह अब तक स्‍मार्ट सिटी मिशन के तहत कुल 90 शहरों का चयन कर लिया गया है। सूची में केरल की राजधानी तिरुवंतपुरम शीर्ष पर है। जबकि छत्‍तीसगढ़ की नई राजधानी नवा रायपुर दूसरे स्‍थान पर है।
वहीं जहां जम्‍मू एंड कश्‍मीर की दोनों राजधानी जम्‍मू और श्रीनगर को सूची में जगह मिल गया, मगर कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी के निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली को स्‍थान नहीं मिल सका।
यहां तक कि मेरठ भी सूची में जगह बनाने में नाकाम रहा। जबकि जब उत्‍तर प्रदेश ने स्‍मार्ट सिटी बनाने के लिए शहरों की लिस्‍ट भेजी थी, तब रायबरेली और मेरठ के बीच चयन को लेकर कड़ी टक्‍कर देखने को मिली थी। खैर, इन दोनों शहरों को छोडि़ए, सूची में गाजियाबाद का भी नाम नहीं शामिल है। हालांकि इस बार उत्‍तराखंड की राजधानी देहरादून सूची में जगह बनाने में सफल रही है। मुंबई ने इस प्रतिस्‍पर्द्धा में हिस्‍सा नहीं लिया।
स्‍मार्ट सिटी बनाने के लिए शहरों के नाम की घोषणा केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू द्वारा की गई। वैसे केंद्र द्वारा 40 शहरों के नाम की घोषणा की संभावना थी, मगर बंगाल और मुंबई द्वारा हिस्‍सा नहीं लिए जाने के कारण यह संख्‍या कम हो गई। नायडू ने बताया कि इस प्रतिस्‍पर्द्धा में 45 शहरों ने हिस्‍सा लिया, मगर इनमें से सिर्फ 30 का चयन किया गया।
गौरतलब है कि स्‍मार्ट सिटी मिशन के तहत इन 30 शहरों पर 57, 393 करोड़ रुपए खर्च किए जाने की योजना है। वहीं इनको मिलाकर अब ऐसे शहरों की कुल संख्‍या 90 से अधिक हो गई है और खर्च की कुल लागत 1,91,155 करोड़ रुपए आएगी।

  Similar Posts

Share it
Top