जगदीश गांधी को शिक्षा माफिया के नाम से संबोधन करना कोई पुरानी बात अब साहब हो गए हैं भूमाफिया देखें खास रिपोर्ट -अभिषेक शुक्ला के साथ

2018-01-05 16:09:26.0

जगदीश गांधी को शिक्षा माफिया के नाम से संबोधन करना कोई पुरानी बात अब साहब हो गए हैं भूमाफिया देखें खास रिपोर्ट -अभिषेक शुक्ला के साथ

ब्यूरो रिपोर्ट जगदीश गांधी - शिक्षा माफिया ही नहीं भू-माफिया भी




सिटी मांटेसरी स्कूल, इंदिरा नगर शाखा के ध्वस्तीकरण के आदेश का पालन क्यों नहीं? हाल ही में सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत उ.प्र. आवास एवं विकास परिषद से यह जानकारी प्राप्त हुई है कि सिटी मांटेसरी की इंदिरा नगर शाखा के चार मंजिला भवन का निर्माण बिना अनुमति के हुआ है, इसका भू उपयोग आवासीय है व भवन के ध्वस्तीकरण का आदेश है। यह भवन दो आवासीय प्लॉटों - ए-823 व ए-903 को मिला कर बनाया गया है। ए-903 तो विद्यालय के प्रबंधक जगदीश गांधी ने खरीद लिया था किंतु ए-823, जो सेवा निवृत आई.ए.एस. अधिकारी आर.बी. पाठक का है, पर जगदीश गांधी पे जबरदस्ती विद्यालय का चार मंजिला भवन बना लिया है। यदि किसी के घर को तोड़ कर मालिक की अनुमति के बगैर कोई अवैध निर्माण करा ले तो उसे भू-माफिया नहीं कहेंगे तो और क्या कहेंगे?



अब सवाल यह उठता है कि जो भवन ही अवैध है और जिसके ध्वस्तीकरण का आदेश है उसमें चलने वाले विद्यालय को क्या मान्यता मिल सकती है? यदि सिटी मांटेसरी की इंदिरा नगर शाखा की आई.सी.एस.सी. द्वारा प्राप्त मान्यता रद्द कर दी जाती है तो इसमें पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के भविष्य का क्या होगा?


ए-823 के अवैध निर्माण के ध्वस्तीकरण का आदेश 5 जुलाई 2003 का है और ए-903 के अवैध निर्माण के ध्वस्तीकरण का आदेश 17 मार्च 2015 का है फिर भी आज तक भवन खड़ा हुआ है व विद्यालय का यथावत संचालन हो रहा है। अधिशासी अभियंता के अनुसार एक बार अनाधिकृत निर्माण हटाने का प्रयास किया गया किंतु प्रबंधक द्वारा विद्यालय के बच्चों को सामने बैठा दिया गया।अधिकारियों से यह पूछा जाना चाहिए कि ध्वस्तीकरण की कार्यवाही तब क्यों नहीं की गई जब विद्यालय में बच्चे न हों, जैसे स्कूल की छुट्टी के बाद अथवा अवकाश के दिन? इससे लगता है कि अधिकारियों की जगदीश गांधी के साथ मिली भगत है अन्यथा बीस वर्ष बीतने के बाद भी ध्वस्तीकरण की कार्यवाही नहीं हो पाई है।
इस समय उ.प्र. सरकार की प्राथमिकता भू-माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही है? क्या योगी सरकार जगदीश गांधी के खिलाफ कार्यवाही कर सकती है?
खास रिपोर्ट -अभिषेक शुक्ला

  Similar Posts

Share it
Top